RSMSSB VDO Exam 2024 Admit Card ग्राम विकास अधिकारी Exam Date

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने ग्राम विकास अधिकारी (VDO) के 4700 पदों की भर्ती के लिए परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी हैं। इसके एडमिट कार्ड भी जल्द ही जारी होने वाले हैं। उम्मीदवार, जो ग्रेजुएशन डिग्री धारक हैं, वे आवेदन के लिए पात्र हैं। ऑनलाइन आवेदन  प्रक्रिया सितम्बर 2024 से अंतिम तिथि अक्टूबर 2024 तक चली थी। भर्ती परीक्षा की तेयारी के लिए सिलेबस उपलब्ध  हैं। बोर्ड ने कहा है कि admit card जारी होने कि सूचना अलग से जारी कर दी जायगी।

सीईटी फॉर्म 2024 के लिए आवेदन जमा किए जा रहे हैं राजस्थान ग्रामीण विकास अधिकारी भर्ती में शामिल होने के लिए सेट परीक्षा को पास करना होगा जो उम्मीदवार सेट परीक्षा में न्यूनतम पासिंग मार्क से अधिक नंबर लेकर आएगा उसे ग्राम विकास अधिकारी भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए पात्र माना जाएगा।

Gram Vikas Adhikari VDO Exam 2024

RSMSSB जयपुर ने ग्राम विकास अधिकारी के 4700 पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी कर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे थे। इस वैकेंसी के लिए भर्ती प्रक्रिया दो चरणों में होगी। Preliminary Exam और Main Exam द्वारा उम्मीदवारों का चयन किया जायगा। प्रथम चरण में Preliminary Exam को न्यूनतम 40 प्रतिशत अंको के साथ केवल पास करने पर दुसरे चरण के योग्य हो जायगे।

परीक्षा दिसंबर 2024 को चार चरणों मे आयोजित की जाएगी। रोज दो शिफ्ट मे परीक्षा होगी। प्रथम शिफ्ट का समय सुबह 10 बजे से 12 बजे तक तथा दूसरी शिफ्ट का समय दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक हैं।

Exam Pattern

प्रारम्भिक परीक्षा RSMSSB VDO Preliminary Exam pattern के महत्वपूर्ण तथ्य जिनका उम्मीदवार को ध्यान होना जरुरी हैं. प्रथम चरण में प्रारंभिक परीक्षा आयोजित होगी. मुख्य परीक्षा तक बढ़ने के लिए प्रारम्भिक परीक्षा में कम से कम 40 प्रतिशत प्रतांक लाना जरुरी हैं. जो उम्मीदवार प्रारम्भिक परीक्षा मे पास होगा वही मुख्य परीक्षा के पात्र होगा।

मुख्य परीक्षा के लिए उतने ही अभ्यर्थियों को पास किया जायेगा जितने अभ्यर्थियों को Catagory wise खाली पदों को ध्यान मे रखते हुए इष्टतम स्तर पर हो।

  • प्रारंभिक परीक्षा प्रश्न पत्र 100 अंको का होगा.
  • परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी.
  • सभी प्रश्न MCQ Type के होंगे.
  • सभी प्रश्न समान अंक के होंगे.
  • 1/3rd negative Marking.

Recruitment

RSMSSB द्वारा जारी ग्राम विकास अधिकारी भर्ती 2024 Notification के अनुसार कुल 4700 पदों पर वैकेंसी हो सकती हैं,  इसमें से Non-Tsp क्षेत्र के लिया 4000 पद हैं तथा Tsp क्षेत्र के लिए 700 पद हैं। आरक्षण या सभी सभी वर्गों से संबंधित रिक्त पदों की सूची के लिए ऑफिशियल Notification देख सकते हैं। राजस्थान में सरकारी नौकरी के लिए युवा में काफी होड़ रहती हैं, इस वजह से किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन की संख्या काफी अधिक होती हैं। ग्राम विकास अधिकारी भर्ती में भी RSMSSB को काफी आवेदन मिले हैं।

ग्राम विकास अधिकारी कुल पद – 4700

क्षेत्र संभावित पदों की संख्या
Non-Tsp4000
Tsp700

कई उम्मीदवारों ने एक से अधिक आवेदन फॉर्म भरे, इस पर RSMSSB ने एक से अधिक आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के अतिरिक्त फॉर्म निरस्त करने का फैसला किया।  साथ ही बोर्ड ने खारिज आवेदन पत्र की लिस्ट भी जारी करी जिसमे बताया गया कि कौन सा आवेदन स्वीकार किया गया हैं कौन सा निरस्त।

RSMSSB Village Development Officer Recruitment Important Dates

Name of Recruitment BoardRajasthan Subordinate and Ministerial Services Selection Board
Name of ExamGram Vikas Adhikari Bharti 2024
Name of PostVillage Development Officer
Application start date

Available soon

last date for applying online

Available soon

VDO Preliminary Exam DateAvailable soon
Availability of admit card for  phase 1Available soon
VDO Preliminary Exam Result DateJanuary 2025
VDO Main Exam dateJanuary-February 2025
Availability of admit card for  phase 2January 2025

Admit Card Release Date

ग्राम विकास अधिकारी के लिए Preliminary परीक्षा 27 ओर 28 दिसंबर को आयोजित होगी। जिसके बाद प्रारम्भिक परीक्षा मे प्राप्तांक के अनुसार मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जायगा। भर्ती के लिए आवेदकों कि संख्या काफी अधिक होने के कारण इसे चार शिफ्ट मे पूर्ण किया जायगा। दिसंबर 2024 को परीक्षा मे प्रवेश हेतु admit card अनिवार्य रूप से परीक्षा स्थल पर साथ ले जाना हैं। Paper के 2 सप्ताह पहले प्रवेश पत्र जारी कर दिया हैं।

Admit Card download

ग्राम विकास अधिकारी भर्ती परीक्षा मे 2 पेपर होते हैं। पेपर 1 सभी उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जायगा तथा पेपर 2 सिर्फ उन उम्मीदवारों के लिए जो पेपर 1 को पास के लेते हैं।RSMSSB द्वारा VDO प्रारम्भिक परीक्षा के Admit कार्ड जल्द ही जारी होने वाले हैं। और बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे।

Admit Card पर परीक्षार्थी के रोल नंबर, नाम, परीक्षा सेंटर, समय, तिथि आदि जानकारी अंकित होती हैं। जिसकी सहायता से परीक्षा स्थल पर उमीदवार परीक्षा कक्ष मे प्रवेश मिलता हैं। बिना ऐड्मिट कार्ड के उम्मीदवार के लिए परीक्षा दे पाना असंभव हैं।

परीक्षार्थी को ऐड्मिट कार्ड के साथ एक फोटो पहचान पत्र भी साथ l एक फोटो पहचान पत्र भी साथ लेकर जाना अनिवार्य है। अगर प्रवेश पत्र पर दिया गया हो कि एक फोटो भी लाना है तो साथ में एक पासपोर्ट साइज फोटो भी अवश्य लेकर जाएं।

How to download RSMSSB VDO Admit Card

आरएसएमएसएसबी ग्राम विकास अधिकारी के प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए यहां पर कुछ स्टेप दिए गए हैं जिसकी सहायता से आप प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

  • आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड सेक्शन पर जाएं।
  • आरएसएमएसएसबी VDO एडमिट कार्ड 2024 पर क्लिक करें।
  • आपकी रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ भरे।
  • उपरोक्त स्टेप पूर्ण करने पर आपको एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखेगा जिसे आप सेव कर सकते हैं या प्रिंट कर सकते हैं।
  • अपनी एसएसओ आईडी से लॉगिन करके भी आप सीधा अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

अभी तक बोर्ड ने प्रवेश पत्र जारी नहीं किए गए हैं। बोर्ड लक्ष्य नोटिस के माध्यम से प्रवेश पत्र की जानकारी जारी करेगा। एडमिट कार्ड जारी होने पर आपको यहां पर डाउनलोड लिंक मिल जाएगा जिसकी सहायता से आप एडमिट कार्ड देख पाएंगे या डाउनलोड कर सकेंगे।

Leave a Comment